Headbar

कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में।

मेरे प्यारे दोस्तों आप सभी ने कंप्यूटर का नाम तो सूना ही होगा, तो क्या आपको कंप्यूटर में बारे कुछ जानकारी है?  अगर आपको थोड़ा बहुत जानकारी है तो बहुत अच्छी बात है, अगर नहीं है तो घब्राने की बात नहीं है हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे। दोस्तों वैसे तो आप और हम कंप्यूटर की बारे में जितना जानते हैं ऊतना ही काम है। लेकिन अगर आप कंप्यूटर की बारे में जानकारी में आपकी रूचि है तो बेशक आप इस लेख को अंत तक पढ़ें, मुझे उम्मीद है कि इसके बारे में किसी और जगह जानकारी के लिए जाना नहीं पडेगा। 

मै भी कंप्यूटर की बारे में थोड़ा बहुत जानकारी रख्ता हु लेकिन फिर भी ऐसा लगत है कि कुछ चीजेंं नहीं आती। मेरे दिमाग में हमेशा कंप्यूटर को लेकर सवाल आते रहते है? और उन्हीं सवालो का जवाब मैंने किताबो और दूसरी जगह से जानकारिया इकट्ठा कर आपके साथ साझा करने वाला हु 

कंप्यूटर की महत्व्पुर्न जानकारी।

कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में


तो चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं, तो मैन कुछ सवालो के जरिये कंप्यूटर की विषय में जानकारी देने की कोशिश की है और मुझे आशा है कि आपको जरूर समझ में आएगी


कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

कंप्यूटर के हिंदी मतलब "संगणक" होता है,लेकिन वहीं लैपटॉप को हिंदी में भी लैपटॉप ही कहते हैं।

Data किसे कहते हैं?
Data RAW ,fact और figure जिसे कंप्यूटर processed कर सके उसे Data कहते हैं।सभी तरह के स्विकिर्त् तथ्य ,सिद्धांत ,वस्तु, जगह  या इसने जुड़े नाम की जानकारी और आकड़ा को data कहा जाता है।

कंप्यूटर प्रोग्राम क्या होता है?
दोस्तों जो कंप्यूटर होता है वह एक programme instructions का collection होता है, जिसे हम किसी विशेष काम को करने के लिए commands देते हैं। आपको जानकार अच्छा लगेगा कि जो कंप्यूटर का प्रोग्राम को एक प्रोग्रामर लिख्ता है जैसी हमारी जरुरत है उसके हिसाब से हम प्रोग्राम कर सकते हैं।
दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि सॉफ्टवेयर क्या होता है? दोस्तों कंप्यूटर के प्रोग्राम ,libraries और programme से related Data के collection को software (सॉफ्टवेयर) के नाम से जाना जाता है। और कंप्यूटर प्रोग्राम को कुछ अलग अलग तरीके से categorise किया गया है, जैसे कि Application (App) software और system software.
चलो दूसरे तरीके से समझते हैं अगर आप कंप्यूटर में कोई letter लिखनी है तो आपको कंप्यूटर का word processing programme का उपयोग करना पड़ेगा यानी के  M icrosoft Word का इसत्माल करना होगा।
लेकिन वहीं आप अगर account record या गणना  से जुड़ी जानकारी रखना चाहते है तो आपको M icrosoft Excell का इसत्माल करना पडेगा।

Drive क्या होता है?

Drive एक Hardware Components होता है जिसका इसत्माल data का store करने के लिए किया जाता है दोस्तों जितने भी Drive है उनमे काम से काम दो Drives होते है  एक Hard Drive और दुसरा CD/DVD होता है। जो drive  कम्प्यूटर में मौजूद होते हैं उसे C:\Drive कहते हैं और CD को D: \Drive कहते हैं। अगर आपके कंप्यूटर में external hard drive है तो उसका आप Partitioned करके दुरा drive create कर सकते हो।

Folder क्या होता है?

दोस्तों अगर आप कंप्यूटर की जानकारी है लेकिन folder क्या होता है? या folder किसे कहते हैं हिंदी में? नहीं जानते तो आपकी  जानकारी अधूरी है।
तो दोस्तों what is folder in hindi?  का उत्तर मिल गया,  फोल्डर एक से ज्यादा files का collection होता है। जिसमें हम एक से अधिक फाइल को स्टोर करते है।
जैसे कि अगर हमारे पास एक से ज्यादा image, movies, या कोई भी documents जो दो, चार, या ज्यादा हो तो हम उसका एक फोल्डर  बना लेते है। जिसे हम फोल्डर कहते हैं।

फाइल क्या होता है?
 दोस्तों फाइल एक प्रकार के compterized documents है जिसमें एक ही तरह जानकारी रहती है।

Database (डेटाबेस) क्या होता है?

डेटाबेस एक ऐसा फाइल होता है जिसमें बहुत सारे डेटा एक organized way में रखा रहता है। और हां डेटा को Tables हो सकते हैं। इसकी मदद से काम space में भी ज्यादा डेटा store कर सकते हैं।किसी भी जानकारी को आसान तरीके से access कर सकते हैं। इसकी मदद से नए data को insert करना , पुराने डेटा को edit करना और delete करना आसान है।डेटा को आसानी से इसके द्वारा filter कर सकते हैं।डेटा को अलग अलग तरीके से sort कर सकते हैं।

What is database management system?
डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम क्या है?


Database Management system को short में DBMS कहते हैं।यह एक computer software होता है जो की प्राप्त डेटा को जो उपलब्ध मानक होता है उसके आधार पर परिभाशित् करता है, Edit करता है, Receive करता है और उसके प्रबंध करते है। जैसे कि MySQL , Microsoft Access, Oracle etc.

Database कितने प्रकार के होते हैं?


डेटाबेस 4 प्रकार के होते हैं, 
1. Network Database
2. Hierarchical Database
3. Relational Database
4. Objective-Oriented Database

1. Nework  Database

दोस्तों नेट्वर्क डेटाबेस को Record के रूप में दिखाया जाता है, जिसमें एक डेटा से दूसरे डेटा के बीच relation को लिंक के रूप में दिखाया जाता है।

2. Hierarchical Database


इस डेटाबेस को tree structure के रूप में manage किया जाता है जैसी बाप बेटा या यु कहे कि परदादा दादा बाप बेटा होता है ठीक उसी तरह से यह भी काम करता है इसमें एक दूसरे को लिंक के माधयम् से कनेक्ट किया जाता है।

3. Relational Database


इस डेटाबेस को structure डेटाबेस के रूप में जाना जाता है जिसमें डेटा को Excell Row & Columns की तरह table फॉर्मेट में दिखाया जाता है।

4.  Object Oriented Database

इस डेटाबेस में डेटा ऑब्जेक्ट के रूप में स्टोर किया जाता है।


प्रश्न्- उत्तर 


प्रशन्- 1 कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

उत्तर- कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहते हैं।

प्रश्न्-  2  कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर- कंप्यूटर तीन प्रकार के होते हैं,
1- डिजिटल
2- अनलोगे
3- हाइब्रिड

प्रश्न 3  हार्डवेयर क्या होता है?

उत्तर- कंप्यूटर की वो सभी यन्त्र जिसे हम अपनी हाथों से छू सकते हैं उसे हम हार्डवेयर कहते हैं।

प्रश्न्- 4 सॉफ्टवेयर क्या होता है?

उत्तर-  सॉफ्टवेयर एक प्रोग्राम होता है जिसे हम छू नहीं सकते हैं। यह हमारे कंप्यूटर की हार्डवेयर को संकेत देते हैं कि कैसे काम करते है और क्या करना है।

प्रश्न्- 5 कंप्यूटर का दिमाग किसे कहा जाता है?

उत्तर-  कंप्यूटर का दिमाग CPU को कहा जाता है।

प्रश्न 6  ALU का फुल फॉर्म क्या है? 

उत्तर- ALU का फुल्फोर्म् ARITHMETIC LOGIC UNIT होता है।

प्रश्न 7 कंप्यूटर  की सबसे छोटी इकाइ क्या होती है?

उत्तर-   कंप्यूटर की सबसे छोटी इकाइ bite होती है।

 प्रश्न 8  1 kilo bite में कितनी bite होती है?

  उत्तर-  1 kilo bite में 1024 BITE होती है।



इस लेख में क्या सिखा- 

मेरे प्यारे दोस्तों मुझे उम्मीद और आशा है कि आप इस लेख में बताये गए जानकारी को पढ़कर आपने कुछ सिखा होगा।
और आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी मिल गई होगी।

धन्यावाद- 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ