Headbar

CCTV कैमरा क्या होता है? CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते हैं?

 दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम जानने वाले है कि CCTV कैमरा क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं? दोस्तों आप सभी ने कहीं ना कहीं cctv कैमरा देखा है होगा। जैसे अगर आप रेलवे स्टेशन या की भी शॉपिंग मॉल,या मोबाइल शॉप या किसी होटल,,अगर आप गए होंगे तो वहाँ आपने जरूर देखा होगा कि CCTV कैमरा लगा रहता है। 

वैसे आजकल तो लगभग हर दुकान या ऐसी जगह जहाँ भीड़ भाड़ हो वहाँ अक्सर CCTV कैमरा लगाया जाता है। जैसे कि ट्रैफिक को regulate करने के लिए वहां भी यह कैमरा लगाया जाता है।

पहले जब किसी बैंक या सरकारी या प्राइवेट दफ़्तर या की भी रास्ते की सुरक्षा की जाती थी तो वहाँ सिक्योरिटी गार्ड रखा जाता था। लेकिन आज के इस डिजिटल युग में ऐसा नहीं है बस आपको CCTV कैमरा लगाना होगा जो सारे गतिविधि को नियंत्रित रखेगा। ये सब Engineering और टेक्नोलॉजी की मदद से ही सम्भव् है पाया है।

 फायदे की बात करे तो यह बहुत ही फायदेमंद साबित होता है क्योकि आज हम उस दौर में जी रहे हैं जहां टेक्नोलॉजी के बिना जीवन और जीवन यापन अधुरा अधुरा ही रह जाएगा। इसलिए इसकी उप्योगिता भी ज्यादा हो जाती है। 

आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर यह CCTV कैमरा होता क्या है? और यह कितने प्रकार के होते हैं? CCTV का दाम कितना होता है? तो चलिये इस ब्लॉग में हम जानते हैं इन सारे सवालो के जवाब ,तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। what is cctv camera?


CCTV कैमरा क्या होता है? What is CCTV camera in hindi?

CCTV CAMERA
CCTV कैमरा एक तरह का डिवाइस है जिसका पूरा नाम Closed Circuit Television Camera होता है। यह एक कैमरा है जिसका इस्तेमाल हम सिक्योरिटी के लिए करते है। इसे हम अपने घर, ऑफिस या जहां हमें सिक्योरिटी यानी की किसी भी तरह की गतिविधि पर नज़र रखना है तो वहाँ इसत्माल कर सकते हैं। 

CCTV कैमरा का इसत्माल सबसे पहले संन् 1942 में जर्मनी के द्वारा rocket लॉन्च की वक़्त किया गया था। तभी से CCTV का इसत्माल होने लगा। इसका ज्यादातर इसत्माल किसी भी गतिविधियो पर नज़र रखने के लिए किया जाता है। यह बिना वायर या वायर के साथ काम करता है। 

यह हर वक्त यानी की 24 घंटे किसी भी गतिविधिओ को नजर रखता है और कैमरा में दिखने वाले गतिविधियो को किसी टीवी जो हम कनेक्ट किये रहते है,उस पर विडीओ के रूप में दिखाता है। दिखाने के साथ साथ यह उसे स्टोर भी करता है ताकि जब कभी उसकी जरुरत पड़े तो देख सके।

CCTV कैमरा दिन में तो काम करता है है साथ ही साथ रात के अँधेरे में भी काम करता है। IR( Infrared) टेक्नोलॉजी की मदद से CCTV कैमरा रात में भी अपना काम करता है यानी की यह कैमरा रात में भी सक्रिय रहता है।


CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते हैं? Types of CCTV Camera.

CCTV CAMERA TYPES यह तीन प्रकार के होते हैं। जो निम्नलिखित है-

  1. Analog Camera
  2. IP Camera
  3. Wireless Camera

Analog Camera- 


 यह CCTV कैमरा गतिविधिओ पर अच्छे से नज़र रखते हैं जैसा कि दुसरा कैमरा रखता है। इस कैमरा के द्वारा रिकॉर्ड किये गए फुटेज या विडीओ ,डिजिटल विडीओ recording की मदद से देखें जाते हैं। Digital Video Recording का काम Analog Signal को Digital Signal में बदलना होता है।

यह कैमरा भी देखने में बिल्क़ुल दूसरे कैमरा की तरह है होता है। लेकिन काम करने का तरीका थोड़ा सा अलग होता है। 

IP Camera-


यह कैमरा देखने में बिल्क़ुल दूसरे कैमरा की तरह है होता है लेकिन इसके काम करने का तरीका थोड़ा सा अलग होता है। जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है कि यह हम लाइव फुटेज बिना किसी वायर के दिखायेगा।

इस camere की मदद से हम दुनिया के किसी भी कोने से किसी जगह का लाइव फुटेज देख सकते है वो भी अपने मोबाइल या लैपटॉप पर। इसके लिए इसमें NVR ( Network Video Recording) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

Wireless Camera


यह कैमरा भी देखने में बिल्क़ुल दूसरे कैमरा की तरह ही होता है लेकिन काम करने का तरीके दूसरे से अलग होता है। जैसा कि इस कैमरा का नाम है वायरलेस ,ठीक काम भी वैसा ही है यानी की यह कैमरा लाइव फुटेज बिना किसी वायर की मदद से दिखाता है। 

wireless camera की मदद से आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठ के आप अपने ऑफिस या घर की गतिविधिओ पर नजर रख सकते हो। ऐसा wifi और IP टेक्नोलॉजी के मदद से ही हो पाता है। इस कैमरा की फुटेज हम अपनी फोन या लैपटॉप स्क्रीन पर देख सकते हैं।


इसके आलावा भी बहुत से CCTV कैमरा मार्किट में मौजूद है जो निम्नलिखिCamera

  • Bullet Camera
  • C- Mount CCTV Camera
  • Day/Night Camera
  • PTZ CCTV Camera
  • ANPR/ LPR Camera
  • High Definition Camera
  • Dome Camera

चलिये इन सभी कैमरा के बारे में पूरी जानकारी लेते है एक एक करके।

Bullet Camera- 

 इस कैमरा का ज्यादातर इस्तेमाल Outdoor के लिए किया जाता है। इसकी फुटेज की गुणवत्ता काफी ज्यादा होती है।साथ ही साथ इसको इनस्टॉल करना बहुत ही आसान होता है। और यह किसी एक दिशा में स्थिर रहता है।

इस कैमरे में नाईट विजन यानी की यह कैमरा रात के अँधेरे में भी सक्रिय रहता है और सारी गतिविधिओ पर नज़र रख्ता है।


C- Mount CCTV Camera

इस कैमरा का ज्यादातर इस्तेमाल ऑफिस की अंदर किया जाता है। इनका आकार थोड़ा बड़ा होता है लेकिन फुटेज की गुणवत्ता काफी अच्छी होती है।

Day/Night Camera 

Day/night camera में दिन के रौशनी में फुटेज रंगीन होता है लेकिन रात के अँधेरे के यह ब्लैक एंड वाइट होता है।यानि कि यह रात के अँधेरे में अच्छे से काम नहीं करता है। इसे ज्यादातर Outdoor के लिए है इस्तेमाल किया जाता है।


PTZ CCTV Camera

इस तरह की कैमरा की सबसे खास बात यह है कि इसे हम रिमोट से कण्ट्रोल कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ 360 डिग्री में घुमा सकते हैं।इस कैमरा की मदद से हम किसी ऑब्जेक्ट पर फोकस कर सकते हैं यानी की कैमरा किसी वस्तु को फोकस किया है तो जिधर जिधर वस्तु मूव करेगा उधर कैमरा भी मूव करेगा।

यह रातों को लगभग 180 मीटर तक क्लियर व्यू देता है इसे अपने हिसाब से ज़ूम भी कर सकते हैं।


High Definition Camera

इस तरह का कैमरा हर जगह नहीं लगाया जाता है। क्योकि यह काफी अधिक गुन्वत्ता वाली फुटेज लेता है। इसे उस जगह लगाया जाता है जहाँ बहुत ही अलर्ट रहना पड़ता है क्योकि यह ज़ूम करने पर भी अधिक गुणवत्ता का फुटेज दिखाता है।


अब अगर बात की जाए कि आखिर CCTV कैमरा का क्या फायदा है? तो चलिये एक एक करके जानते हैं -

CCTV कैमरा का क्या फायदा है?


CCTV कैमरा का इस्तेमाल हर कोई सुरक्षा के लिए करता है ताकि अगर कोई घटना घट भी जाए तो बाद में पता लगाया जा सके, चलिये जानते हैं कि हम कैमरा लगाने के क्या क्या फायदे हैं।

  • आप जिस जगह रहते है उसकी सुरक्षा की लिए या आप अपने घर के बाहर सुरक्षा की लिहाज से CCTV कैमरा लगा सकते हैं।
  • आप जिस जगह काम करते है यानी की कोई ऑफिस है तो वहाँ भी अपनी और अपने क्लाइंट की सुरक्षा की लिए CCTV कैमरा लगाना चाहिए।
  • CCTV कैमरा पार्किंग की सुरक्षा की लिए काफी महत्व्पुर्न् है।

दोस्तों आज की इस भीड़ भाड़ वाली जिंदगी और इस डिजिटल दुनिया में हम अपने और अपने परिजनों का ख्याल ठीक से नहीं रख पाते है। जिसकी सुरक्षा की हमें बहुत ही चिंता होती है। इसलिए आपसे अनुरोध है कि अगर सम्भव् है तो आप भी CCTV कैमरा लगा ले ताकि आपका घर सुरक्षित् हो और आप भी निश्छिन्त् रहे।

CCTV कैमरा का recording कब तक रहता है?

अगर हम बात कर की आखिर CCTV कैमरा की recording कितने समय तक रहती है तो वो आप पर निर्भर करता है कि आप कब तक स्टोर कर पाते है। क्योकि कोई भी CCTV कैमरा पूरे दिन रात फुटेज को स्टोर करता रहता है अगर आपका स्टोरेज डिवाइस फूल हो जाएगा तो फिर आपको सारा फुटेज डिलीट करना होगा । इसलिए ज्यादातर CCTV के स्टोरेज को 10 दिनों के अंदर खाली कर दिया जाता है।


Conclusion


मेरे प्यारे दोस्तों आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना की CCTV कैमरा क्या होता है? CCTV कैमरा कितने प्रकार के होते हैं? CCTV कैमरा लगाने के क्या फायदे हैं? दोस्तों आज के इस डिजिटल युग में सुरक्षा बेहद जरुरी है जो पुराने ज़माने के तरह ही है सकती है। इसलिए जिस तरह आकर्मन होता है उसी अंदाज में सिक्योरिटी भी जरुरी है। इसलिए आज के जमाने के लिहाज से सिक्योरिटी का जगह CCTV कैमरा ले लिया है। 

मुझे आशा है कि आपको यह पोस्ट बेहद पसंद आया होगा। और आपसे उम्मीद करता हु की आप यह लेख अपने रिस्तेदारो के साथ भी शेयर करेंगे।

धन्यवाद।।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ