Headbar

Mobile Network क्या होता है? WCDMA, GSM, CDMA क्या है?

 दोस्तों आज हम जानने वाले है मोबाइल नेट्वर्क की बारे में । आपने सूना ही होगा कि कोई GSM का सिम है इत्यादि। इसलिए हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि मोबाइल नेट्वर्क क्या होता है? GSM क्या है? 

आज के इस डिजिटल युग में आपके पास तो एक android phone तो होगा ही,तो जब आप फोन खरीदने गए होंगे तो आप मोबाइल बेचने वाला आपको पूछा होगा कि कौन से फोन चाहिए यानी की 3G,4G या 5G ,लेकिन क्या आपने इस बात पर गौर किया है कि वह ऐसा क्यों पूछते है? अगर नहीं तो इसका जवाब आपको इसी पोस्ट में मिल जाएगा।

मोबाइल नेट्वर्क आज के इस डिजिटल युग का एक ऐसा अद्धभुत टेक्नोलॉजी है जिसके मदद से हम voice और data comunication ट्रान्सफर कर सकते हैं। जिसका इस्तेमाल हम फोन से देख सकते हैं। जैसे कि आज हम घर बैठे किसी दोस्त जो कई किलोमीटर बैठा हो, उनसे बातें कर सकते हैं।

इसी नेट्वर्क का इसत्माल करके हम देश और दुनिया की खबर ,जानकारिया अपने फोन में देख सकते हैं वो भी इंटरनेट की मदद से। तो चलिए जानते हैं कि मोबाइल नेट्वर्क क्या होता है?

Mobile Network क्या होता है? What is mobile network in hindi?

Mobile Network
Mobile Network एक Telecom Company Operator है जिसकी मदद से मोबाइल फ़ोन इसत्माल करने वाले के लिए सर्विस प्रोवाइड करती है जिन सर्विस की मदद से मोबाइल इसत्माल करने वाला ऑडीओ , विडीओ कॉल करने के साथ साथ MMS Message(text), MMS Message (photo,picture) भेजने और इंटरनेट एक्सेस करने की सर्विस प्रदान करता है।

मोबाइल नेट्वर्क कंपनी के सर्विस के अनुसार अलग अलग दाम भी वसुल करता है। कभी कभी तो नेट्वर्क कंपनी फ्री में भी सिम कार्ड भी प्रदान करता है।वो भी अनलिमिटेड कॉल और अनलिमिटेड डेटा की साथ।  वैसे तो मार्किट में बहुत सारे मोबाइल नेट्वर्क कंपनी मौजूद है जैसे कि Jio, Bharti Airtel, BSNL, Idea cellular इत्यादि। इन सभी कंपनीयों में से भारती एयरटेल और जिओ का सबसे अच्छा सर्विस है।


Code Division Multiple Access(CDMA) क्या होता है?

जो फोन उपयोगकर्ता के द्वारा इसत्माल किया जा रहा है अगर उसमें सिम स्लॉट नहीं है तो वह CDMA वाला नेट्वर्क इसत्माल हो रहा है। यानी की आप जिस कंपनी का मोबाइल फ़ोन इसत्माल कर रहे हैं उसमें सिर्फ उसी कंपनी का सिम कार्ड भी इसत्माल होगा। जैसे कि अगर आप BSNL का फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके पास सिर्फ एक ही स्लॉट होगा जिसमें आप सिर्फ और सिर्फ BSNL कंपनी का ही सिम कार्ड इसत्माल कर सकते हैं। इस तकनीक को  Digital Cellular Technology कहते हैं जो spread spectrum technique का इस्तेमाल होता है।


Global System For Mobile(GSM) क्या होता है?

GSM Full form यानी की GSM का पूरा नाम Global System for Mobile Communication होता है। यह एक किसी भी मोबाइल नेट्वर्क के लिए second generation यानी की 2G स्टैण्डर्ड है।

GSM एक डिजिटल cellular technology है जिसका उपयोग मोबाइल वॉइस और डेटा सर्विस को transmit करने में किया जाता है। इसमें मोबाइल वॉइस और डेटा सर्विस को निम्नलिखित बैंड्स पर ऑपरेट किया जाता है-

850 MHz, 900 MHz, 1800 MHz और 1800 MHz.

GSM पहले circuit switching नेट्वर्क की तरह काम करता था लेकिन बाद में चलकर इसमें packet switching का इस्तेमाल होने लगा।

GSM टेक्नोलॉजी का इसत्माल सबसे पहले finland में 1991 में शुरू किया गया था। आज के दौर में 700 से ज्यादा मोबाइल नेट्वर्क GSM सर्विस 213 देशों में अपनी सेवा दे रहे हैं। GSM नेट्वर्क मुख्य रूप से तीन हिस्सों में सेवा देते हैं-

The base station system(BSS)

The switching system(SS)

The operation and support system(OSS).

GSM और CDMA में क्या अंतर है? 

Difference between GSM and CDMA. GSM , यह wedge spectrum के ऊपर आधारित रहता है जिसको हम कैरीयर भी कह सकते हैं।gsm कैरीयर को बहुत सारे स्लॉट में बाँट देते है। और हर उप्योग्कर्ता को अलग अलग टाइम स्लॉट प्रदान किया जाता है।

जबकि CDMA ,spread technology का इस्तेमाल करता है जो अभी मौजूदा bandwidth का पूरा का पूरा उपयोग करता है।यह उपयोगकर्ता को frequency spectrum में ट्रांसफर करने का अनुमति देता है।

अगर बात की जाए सिक्योरिटी कि तो सबसे ज्यादा CDMA सिक्योर होता है। चलिये जानते है-

  • CDMA की टेक्नोलॉजी ज्यादा सिक्योर होती है GSM की टेक्नोलॉजी से। क्योकि CDMA में encription inbuild होती है।
  • GSM की सिग्नल को आसानी से trace किया जा सकता है लेकिन CDMA की सिग्नल को trace करना थोड़ा मुश्किल होता है।
  • GSM ज्यादा flexible है CDMA की तुलना में,क्योंकि इसमें सिम कार्ड्स को आसानी से एक फोन से दूसरे फोन में इन्सर्ट किया जा सकता है और वो भी बिना डेटा लॉस के।
  • अगर आपका CDMA फोन खराब हो गया तो आपको दुसरा नया फोन खरिद्ना पडेगा लेकिन GSM में ऐसा नहीं होता है।
  • GSM पूरे दुनिया में 80 फीसदी से ज्यादा जगहों पर इस्तेमाल में लाया जाता है लेकिन  CDMA कुछ गिनी चुनि जगहों पर ही किया जाता है।
  • CDMA जिस फोन में इस्तेमाल होता है उससे ज्यादा radiation emit होती है जबकि GSM से कम होती है।


Conclusion

मेरे प्यारे दोस्तों आज के इस लेख में आपने जाना की मोबाइल नेट्वर्क क्या होता है? यानी की what is mobile network in hindi? GSM क्या होता है? CDMA सिम क्या होता है? इन सब के बारे में हमने विस्तार से जानकारी प्राप्त की है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। और आपको कुछ नई जानकारी मिली होगी। हम आपसे आशा करते है कि यह जानकारी आप अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करेंगे।

धन्यवाद।।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ