Headbar

Teleprompter क्या होता है? जानिए हिंदी मे।

मेरे प्यारे दोस्तों आज के इस लेख में हम जाने वाले हैं कि टेलीप्रॉन्पटर क्या होता है और यह कैसे काम करता है

आपने अखबारों या न्यूज़ चैनलों के माध्यम से सुना ही होगा कि मोदी जी टेलीप्रॉन्पटर का इस्तेमाल करते हैं और साथ ही साथ राहुल गांधी भी टेलीप्रॉन्पटर का इस्तेमाल करते हैं तो चलिए जानते हैं कि आखिर टेलीप्रॉन्पटर होता क्या है और यह कैसे काम करता है?

 Teleprompter क्या होता है हिंदी मे? इसे  एक उदाहरण के तौर पर समझने की कोशिश करते हैं अगर आपको सार्वजनिक जगह पर बोलने के लिए कहा जाए या कहीं पर भाषण देने के लिए कहा जाए तो आपको सबसे पहले स्क्रिप्ट समझना पड़ेगा कि कितना हमें बोलना है और क्या बोलना है लेकिन समय के अभाव में आप शायद उसे अच्छे टेलीप्रॉन्पटर नहीं कर सके लेकिन अगर आप टेलीप्रॉन्पटर का यूज करेंगे तो आप कैमरे के लेंस में देखते हुए आप स्क्रिप्ट देखकर आप भाषण दे सकते हैं और दर्शकों को यह भी नहीं लगेगा कि आप देख कर बोल रहे हो।


Teleprompter क्या होता है? 

Teleprompter in hindi

Teleprompter एक डिस्प्ले डिवाइस है जो कि भाषण देने के काम आता है इस में भाषण देने वाले को जो स्क्रिप्ट होता है उसे दिखाया जाता है जिसे भाषण देने वाला आदमी देखकर भाषण देता है यह कैमरे के निचले स्तर पर लगा होता है जिसे आप आसानी से पढ़ कर कैमरे के लेंस को देखते हुए भाषण दे सकते हैं जिससे दर्शकों को यह भी नहीं पता चल पाता कि वह देखकर भाषण दे रहा है।

Teleprompter दो words से मिलकर बना है Tele और Prompter जिसका मतलब होता है दूर और Prompter का मतलब होता है याद रखने वाला यानी अगर आपको लंबी चौड़ी स्क्रिप्ट दे दिया जाए और कहा जाए कि इसे बिना देखे पढ़ो या भाषण दो तो आप नहीं दे सकते क्योंकि इतनी लंबी चौड़ी स्क्रैप आप याद नहीं रख सकते हो 

लेकिन अगर Teleprompter का इस्तेमाल करोगे तो आप दूसरों के आई कांटेक्ट बनाकर भाषण दे सकते हो अगर आपको लंबी चौड़ी स्क्रिप्ट दे दिया जाए और कहा जाए कि इसे बिना देखे पढ़ो या भाषण दो तो आप नहीं दे सकते क्योंकि इतनी लंबी चौड़ी बातें याद नहीं रख सकते हो लेकिन अगर आप  Teleprompter  का इस्तेमाल करोगे तो आप दूसरों के आई कांटेक्ट बनाकर यानी कि कैमरे में नजर मिला कर बात कर सकते हो वह भी बिना याद किए।

आजकल Teleprompter का इस्तेमाल ज्यादातर न्यूज़ चैनलों और नेताओं के द्वारा किया जाता है और साथ ही साथ जो धर्मगुरु होते हैं आजकल वह भी Teleprompter का इस्तेमाल कर  स्पीच देते हैं।

अगर आप पॉलिटिक्स में ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं तो आपने जरूर सुना होगा मोदी जी जो भाषण देते हैं या राहुल गांधी जी जो भाषण देते हैं वह टेलीप्रॉन्पटर का इस्तेमाल करके ही देते हैं


Teleprompter का इस्तेमाल कहा होता है?

टेलीप्रॉन्पटर का इस्तेमाल निम्नलिखित जगहों पर होता है

राजनीतिक रैलियों में नेताओं के द्वारा जो भाषण दिए जाते हैं उसमें इसका इस्तेमाल होता है

न्यूज़ चैनल में जो न्यूज़ एंकर न्यूज़ पढ़ते हैं उसमें भी इसका इस्तेमाल किया जाता है

फिल्म निर्माता या टीवी सीरीज ड्रामा में शूटिंग करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि जब कोई डायलॉग या फिल्मी सीन स्क्रिप्ट रिकॉर्ड किया जाता है तब टेलीप्रॉन्पटर का इस्तेमाल होता है।

Teleprompter को हम दूसरे नाम से भी जानते हैं जो कि है Autocue और Teleprompter (Autocue) का ज्यादातर इस्तेमाल नेता भाषण देते समय और यहां तक कि हमारे देश के राष्ट्रपति प्रधानमंत्री और अन्य मंत्री सभी भाषण देते समय इस Autocue का इस्तेमाल करते हैं इसका इस्तेमाल ज्यादातर न्यूज़ चैनलों द्वारा किया जाता है और नेताओं के द्वारा किया जाता है।

Teleprompter जिस तरह से काम करता है वह बेहद ही मजेदार है जिससे आपको जरूर जानना चाहिए दरअसल या दो भाग  में बंटे होते हैं जिसमें पहले भाग को मॉनिटर डिस्प्ले(Monitor Display) और दूसरे भाग को बीम स्प्लिटर(Beam Splitter) कहते हैं

दोनों हि भाग रिफ्लेक्टिव गिलास होता है इसके पहले भाग मे कंप्यूटर कि मदद से स्क्रिप्ट तैयार किया जाता है और मॉनिटर डिस्प्ले के सहायता से स्क्रिप्ट को उलटा दिखाया जाता है जो Beam splitter कि सहायता से कैमरे के उसी उलटे शब्दों या स्क्रिप्ट को सीधा कर के दिखाया जाता है। Beam Splitter  कैमरा के नीचे लगा होता है जो ट्रांसपेरेंट होता है जो 45 डिग्री झुका होता है। मॉनिटर डिस्प्ले स्क्रिप्ट को Beam Splitter को भेजता है जो स्क्रिप्ट पढ़ने वाले को सीधा करके दिखाता है।


Teleprompter कितने प्राकर के होते है?

Teleprompter मुख्यत तीन प्राकर के होते है

  • Stand Teleprompter 
  • Camera Mounted Teleprompter
  • Presidential Teleprompter

Stand Teleprompter

Stand Teleprompter के मदद से फिल्मो के शूटिंग मे एक्टर के द्वारा जो डायलाग बोला जाता है वो stand teleprompter का हि इस्तेमाल होता है। यह Teleprompter लगभग presidential teleprompter के तरह होता है।

Presidential Teleprompter

Presidential Teleprompter का इस्तेमाल लगभग stand teleprompter के तरह होता है। इस teleprompter के मदद से बहुत से नेता या धार्मिक गुरुओ के द्वारा किया जाता है। यह teleprompter भाषण देते समय मॉनिटर के नीचे लगाया जाता है और beam splutter को दाये या बाएं दिशा मे एडजस्ट किया जाता है। इसके इस्तेमाल से बहुत से कलाकारो के द्वारा किया जाता है।

Camera Mounted Teleprompter

Teleprompter का इस्तेमाल मल्टीमीडिया इत्यादि मे किया जाता है। इसे Teleprompter को ट्रांसपेरेंट पर्दा के ठीक पीछे लगाया जाता है जिससे कैमरामैन को भी कोई दिक्कत नहीं होती है।

Teleprompter के क्या फायदा है?
Advantages of Teleprompter. इसका उपयोग विडीओ production मे किया जाता है। इसके फायदे निम्नलिखित है-

Easy and Fast

Teleprompter कि मदद से लम्बी लम्बी स्क्रिप्ट को बोलना आसान हो जाता है इसके मदद से 

इसकी मदद से आप किसी भी भाषा को कैमरे मे देख कर बोल सकते है जब भी कभी हमारे मोदी जी या कोई भी देश का नेता किसी दूसरे देश जाते है जहां उसको किसी दूसरे भाषा मे यानी कि अगर इंगलिश मे बोलना हो तो वाह Teleprompter का इस्तेमाल करता है।

Teleprompter का इस्तेमाल ज्यादातर न्यूज़ चैनल द्वारा न्यूज पढ़ने के काम मे लाया जाता है जिससे बिना गलती किये न्यूज़ एंकर जानकारी देता है।

Teleprompter का कीमत क्या है?

Teleprompter का कीमत लगभग 250000 से लेकर 2 करोड़ तक होती है। यानी कि यह काफी मंहगा होता है।

Conclusion


दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने जाना कि टेलीप्रॉन्पटर क्या होता है और इसका इस्तेमाल कहां कहां और कौन-कौन से लोग करते हैं जैसे कि मोदी जी जब विदेश जाते है तब वह अंग्रेजी मे भाषण देता है जो Teleprompter कि मदद से हि संभव हो पाया है।

दोस्तों आज के इस डिजिटल दुनिया में टेक्नोलॉजी इतनी तेजी से ग्रो हो रही है जिसका कोई अंत नहीं है जो की अनंत है जिसमें हम बात कर रहे हैं एक टेक्नॉलॉजी की जो टेलीप्रॉन्पटर है 

आज के दौर में टेलीप्रॉन्पटर बहुत ही चर्चा में रहा है क्योंकि हमारे देश के प्रधानमंत्री जब विदेश गए थे तो वहां पर Teleprompter काम करना बंद कर दिया था जिसके वजह से मोदी जी कुछ बोल नहीं पाए थे।

टेलीप्रॉन्पटर का इस्तेमाल आज के टाइम में पूरा विश्व भर में हो रहा है और इसी तरह टेलीप्रॉन्पटर का इस्तेमाल दिन-ब-दिन बढ़ता ही जाएगा और यह फ्यूचर में बहुत ही इस्तेमाल किए जाने वाला टेक्नोलॉजी होगा।

जब से राहुल गाँधी जी नई ट्वीट किया था कि मोदी जी देखकर भाषण देते है तब से Teleprompter प्रसिद्ध हो गया। Teleprompter का अविष्कार 1940 मे  Hubert Schlafly ने किया था।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद और informative लगा होगा। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। और अगर कोई सुझाव हो तो हमें टिप्पणी करके बताए।
धन्यवाद।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ