Headbar

Airplane Mode क्या होता है? हिंदी में जाने।

 दोस्तों आज हम जानने वाले की Airplane Mode क्या होता है? और यह कैसे काम करता है? जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि फ्लाइट मोड को ही  Airplane Mode कहते हैं। यह विकल्प हर एक मोबाइल या लैपटॉप में उपलब्ध होता है। जिसका फायदा हम आज जानने वाले है।जब आप किसी विमान से सफर करते है या करेंगे तो फ्लाइट के टेक ऑफ होने से पहले ही आपको बता दिया जाता है सभी अपने अपने फोन को फ्लाइट मोड में कर ले। आखिर ऐसा क्यों कहा जाता है? और हमें उसकी बात क्यों माननी चाहिए।

वैसे तो फ्लाइट मोड बहुत काम की चिज है, हमारे पास इसकी कम जानकारी के कारण हम इसका फायदा नहीं उठा पाते है। आज के इस लेख की माध्यम से हम इन सारे सवालो के जवाब जानने वाले है तो चलिये जानना शुरू करते है।

Airplane Mode क्या होता है? Flight mode in hindi.

Airplane Mode
एयरप्लेन मोड क्या होता है? यह सिस्टम का ऐसा मोड होता है जिसके ऑन होने के साथ ही सभी वायरलेस कनेक्शन काम करना बंद कर देते हैं। इसका ज्यादातर इसत्माल कंप्यूटर,लैपटॉप,टेबलेट और मोबाइल फ़ोन में किया जाता है।

फ्लाइट मोड , जब आप किसी फोन,लैपटॉप,कंप्यूटर या टेबलेट का ऑन करते है तो उस डिवाइस की अंदर जितने भी वायरलेस काम हो रहे होते हैं वो सब बंद हो जाता है। जैसे अगर ब्लूटूथ से कोई भी डेटा के आदान प्रदान कर रहे हैं तो वह नहीं होगा। Cellular Voice, WiFi इत्यादि भी काम करना बंद कर देता है।

चलिये इसे विस्तार से जानते हैं कि फ्लाइट मोड किस किस चीज़ को होने से रोक देता है-

  • सेल्युलर - अगर आपके फोन में cellular काम कर रहा है लेकिन अगर आप फोन को फ्लाइट मोड में डाल देते है तो आपके फोन का टावर के साथ जो कनेक्शन है उसे बंद कर देता है।
  • वाइ फ़ाई- अगर आपके फोन का airplane mode यानी की फ्लाइट मोड ऑन है तो आपका फोन आस पास के किसी भी wifi सिग्नल से कनेक्ट नहीं हो पायेगा।
  • ब्लूटूथ - ब्लूटूथ का ज्यादातर इस्तेमाल डेटा या फाइल को ट्रांसफर और रिसीव करने के काम आता है लेकिन अगर आपने अपने फोन को फ्लाइट मोड में डाल दिया तो ब्लूटूथ भी काम करना बंद कर देगा।
  • GPS (जीपीएस) - जीपीएस का फुल फॉर्म "Global Positioning System" होता है जिसका काम किसी जगह को navigate करना होता है, फ्लाइट मोड इसे भी बंद कर देता है।
फ्लाइट मोड को Airplane mode भी कहा जाता है क्योकि इसको इस तरीके से डिज़ाइन किया जाता है कि किसी भी तरह का electromagnetic interfaces काम ना कर पाए। क्योकि यह Interfaces से प्लेन के उपकरण पर असर पड़ता है ।

Flight में Airplane Mode का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?


जब आप हवाइ जहाज से सफर करते है तो आप यह जरूर जानते होंगे कि आपने फोन को हवाइ सफर के दौरान फ्लाइट मोड में रखना होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि फोन हमेशा किसी न किसी टावर के साथ कनेक्ट रहना चाहती है और अगर फोन यानी की cellular अपने काफी सारे cell tower के साथ कनेक्ट रहना चाहती है।

 अगर ऐसा ही होता है तो cellular अपने सिग्नल को bust करती है ताकि सिग्नल मिल सके,,,जबकि हवाइ जहाज भी सिग्नल से ही चलती है क्योकि जहाज में बहुत सारे सिग्नल से सम्बंधित उपकरन लगे होते हैं जिसके कारण वो खराब हो सकता है।
इसलिए फ्लाइट के उड़ान भरने से पहले निर्देश दिया जाता है आप अपना फोन को फ्लाइट मोड ऑन कर ले।

अगर फ्लाइट के दौरान आप अपने फोन का फ्लाइट मोड ऑन नहीं रखते हैं तो फ्लाइट के उपकरन को कुछ दिक्कत नहीं होगी लेकिन पायलट और ट्रैफिक controller को थोड़ा बहुत दिक्कत हो सकती है।

जब आप किसी ऑडीओ सिस्टम में कुछ सुन रहे होते हैं और वहाँ पर फोन भी मौजूद होता है तो उस वक़्त सिस्टम में थोड़ा बहुत आवाज गड़बड़ आने लगती है ये सिग्नल के वजह से ही होती है।

इसलिए आपका कर्तव्य बनता है कि फ्लाइट के दौरान हमेशा फोन को Airplane mode में ही रखना चाहिए।

Airplane Mode से बैटरी पर क्या प्रभाव पड़ता है?


Airplane mode का इस्तेमाल करके आप अपनी फोन की बैटरी बचा सकते हैं क्योकि बैटरी का चार्ज ज्यादातर रेडियो ही ले लेता है सिग्नल को भेजने और प्राप्त करने में। लेकिन जब फ्लाइट मोड चालू रहता है तो बैटरी का चार्ज ना के बराबर खत्म होता है क्यकि यही सभी डेटा ट्रांसफर सिस्टम को बंद कर देता है।

जब आप अपने फोन का फ्लाइट मोड ऑन करते है तो आपके फोन का बैटरी तो बचता है लेकिन आने जाने वाली सारी कॉल बंद हो जाती है। 

यह भी पढ़ें- GPS क्या होता है?


Conclusion

मेरे प्यारे दोस्तों आज के इस लेख में आपने जाना की फ्लाइट मोड क्या होता है? इसके इसत्माल के बारे में। अगर फ्लाइट में सफर कर रहे हैं तो फ्लाइट मोड का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। फ्लाइट मोड से मोबाइल के बैटरी पर क्या प्रभाव पड़ता है। और भी बहुत कुछ आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना। मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी।  आप यह जानकारी आपने दोस्तों के साथ भी साझा कर ताकि वो भी फ्लाइट मोड के बारे में कुछ जान सके।

धन्यवाद।।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ