Headbar

Edge Computing क्या होता है? What Is Edge Computing in Hindi?

 दोस्तों आज हम जानने वाले हैं कि Edge Computing क्या होता है? साथ भी यह भी जानेंगे कि Edge Computing काम कैसे करता है? जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Cloud Computing आने से डिजिटल दुनिया में सब कुछ बदल सा गया है।

Cloud Computing के आने से एक ही डेटा को कहीं से भी यानि कि फोन या लैपटॉप या किसी और डिवाइस से भी एक्सेस कर सकते हैं। यानी कि अब डेटा Centralized हो गया है और यह Clouds में Process हो रहा है।

जिस तरह डेटा Clouds में प्रोसेस हो रहा है जिसके कारण उन सभी डेटा को cloud server में ही स्टोर किया जाता है। जिसके कारण डेटा को cloud server से लेन देन करना पड़ता है जिसके कारण डेटा के लेन देन की गति कम हो जाती हैं। यह काम पास यानी कि लोकल में ही करने लगे तो डेटा का लेन देन फ़ास्ट है जाएगा। तो इस काम का उपाय Computer Edge के द्वारा किया जा सकता है।

तो चलिये जानते हैं कि Edge Computing क्या होता है और Edge Computer कैसे काम करता है? Edge Computing in hindi.


Edge Computing क्या होता है? What is an Edge Computer in hindi?

Edge Computing

Edge Computing in Hindi. Edge Computing एक ऐसी नई टेक्नोलॉजी है जो cloud computing का विकसित रूप है। यानी कि  Edge Computing की मदद से किसी भी डेटा को प्रोसेस के साथ साथ रियल टाइम डेटा की प्रोसेसिंग भी तेजी से कर सकते हैं।

Edge computing आम तौर पर डेटा की प्रोसेसिंग तेजी से करता है क्योकि यह डेटा को पहले ही cloud computing से प्रोसेस कर लेता है और जब उपयोगकर्ताओं को जब डेटा चाहिए उसी समय यह डेटा को विश्लेषण करके रियल टाइम में डेटा प्रदान करता है।

Edge Computing का फुल फॉर्म "Enhanced Data Rates For GSM Architecture" होता है। यह डेटा को लोकल नेट्वर्क की माध्यम से ही प्रोसेस कर लेता है। जिसके कारण यह cloud computing के डेटा प्रोसेस करने की गति से भी पहले कर देता है।

Edge Computing को इस तरह समझ सकते हैं कि अगर हम गूगल पर कुछ खोज रहे हैं तो वह कितने समय में दिखता है ,इस प्रक्रिया को Internet Latency कहते हैं। Cloud Computing से Internet Latency जो Edge Computing में बहुत ही कम होता है। क्योकि Edge Computing लोकल नेट्वर्क का ही इसत्माल करती हैं। यानी कि यह एक ऐसा नया एडवांस्ड नेट्वर्क है जिसमें डेटा सर्वर और डेटा प्रोसेसिंग को Computing प्रक्रिया के पास लाया जाता है।


Edge Computing के क्या- क्या फायदा है? Benefit of Edge Computing.

Edge Computing

Edge Computing का आने वाले समय में बहुत ही इसत्माल होने वाला है। इसकी मदद से ही किसी भी तरह की डेटा को आसानी से कम समय में प्रोसेस किया जा सकेगा। यह स्पीड के साथ साथ सुरक्षित भी है जो इसकी सबसे बड़ी फायदा है।

चलिये जानते हैं कि Edge Computing के क्या क्या फायदा है।

  • स्पीड(Speed)-  Edge Computing की अगर हम स्पीड की बात कर तो यह बहुत ही speed है क्योकि Cloud Computing में जो डेटा cloud computing से सर्वर उसके बाद डेटा प्रोसेस होता है ,अब ये ना होकर सीधा डेटा Edge Computing से उपयोगकर्ताओं के पास डेटा प्रदान हो जाएगी।
  • समय का बचत(Time Saving)- आजकल Edge Computing का इसत्माल मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज में ज्यादा हो रही है क्योकि इसमें Edge Computing की मदद से मशीनों को डेटा प्रोसेसिंग के लिए Cloud Computing की जरुरत नहीं पड़ती है बल्कि Edge Devices की मदद से ही लोकल दरजा पर ही डेटा को प्रोसेस कर लिया जाता है जिसके कारण समय का बचत होता है।
  • सुरक्षित(Secure)-   Edge Computing अपनी सेवा देने के साथ साथ सुरक्षा भी प्रदान करता है क्योकि Cloud Computing में डेटा पहले cloud computing से डेटा प्रोसेस होकर डेटा सर्वर के पास जाता है लेकिन Edge Computing में डेटा , डेटा सर्वर से ही मिल जाता है वो प्रोसेस डेटा, जिसके कारण डेटा को कम दुरी तय करनी पड़ती है जिसके कारण डेटा का चोरी यानी कि hack करना मुश्किल है। इसलिए Edge Computing, Cloud Computing से ज्यादा सुरक्षित है।
  • सस्ता( Cheap)- Edge Computing in hindi. Cloud Computing से काफी सस्ता होता है Edge Computing. Edge Computing सस्ता इसलिए होता है क्योकि यह डेटा को लोकल नेट्वर्क पर ही स्टोर करता है। 
  • Edge Computing का भविष्य - आज की इस डिजिटल दुनिया में जैसे जैसे नई नई टेक्नोलॉजी आ रही है तो हमे उसी तरह ही तेज़ भी होना पडेगा। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अब 5G Technology का विकास हो रहा है साथ साथ Artificial Intelligence (AI) का उपयोग आज कल बहुत होने वाला है। इसलिए हमे डेटा के प्रोसेस को भी फ़ास्ट करना पड़ेगा इसलिए हम Edge Computing का जरुरत है।

Edge Computing के क्या नुक्सान है? Demerits of Edge Computing in hindi.


Edge Computing in hindi. जब किसी भी टेक्नोलॉजी की फायदे होते हैं तो उसके साथ साथ कुछ नुक्सान भी होता है। इसलिए Edge Computing के भी कुछ नुक्सान है। चलिये जानते हैं Edge Computing के कुछ नुक्सान के बारे में।
  1. Edge Computing में डिवाइस की ज्यादा जरुरत पड़ती है क्योकि इसमें डेटा प्रोसेसिंग के लिए ज्यादा डिवाइस जुड़े होते हैं जिसके कारण Electric और Energy की आवशय्कत ज्यादा होती हैं।
  2. Edge Computing में Cloud Computing की अपेक्षा गोपनीयता कम हो जाती है।
  3. Edge Computing in hindi में डेटा का सारा कण्ट्रोल Edge Device के पास ही होता है जिसके कारण उपयोगकर्ताओं के कण्ट्रोल डेटा पर ना के बराबर होता है।
  4. Edge Computing में  डेटा को सुरक्षित रखने की जरुरत नहीं होती हैं जबकि cloud computing में बड़े बड़े कंपनी जैसे कि Apple, Google, Microsoft डेटा को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी लेती हैं।

दोस्तों चलिए कुछ Cloud Computing के बारे मे कुछ जान लेते है जिसके बाद आप सभी को Cloud Computing और Edge Computing मे फर्क समझने मे आसानी होगी।

मित्रों Cloud Computing एक ऐसी सुविधा है जिसके लाभ लेते हुए आप अपने डेटा को कहीं से भी access कर सकते है और कभी भी कर सकते है। जिसके कारण लॉगो को इसके माध्यम से किसी physical device मे स्टोर करने कि झंझट खत्म हो गया। जिसके कारण बहुत सहूलियत मिलती है जिसके कारण नए यूजर बहुत तेजी से बढ़ रहे है। इसके माध्यम से आप Online Video , Application, Data Backup इत्यादि काम कर रहा है किसके वजह से हर कोई अपना डेटा को cloud पे हि सुरक्षित तरीके से रखना चाहते है।

अगर हम दूसरे शब्दों मे यानी कि आसान भाषा मे कहे कि Cloud Computing क्या होता है? तो इससे आसान भाषा मे नहीं हो सकती है-
जैसे कि "किसी भी फोटो, विडीओ या किसी अन्य तरह का डेटा अगर फोन मे स्टोर करना होता है तो वाह मेमोरी कार्ड या हार्ड डिस्क मे स्टोर होता है जिसके करन अगर हमें उस फोटो या विडीओ या डेटा को access करना हो तो उसी फोन कि जरुरत पड़ेगी या मेमोरी कार्ड लेकिन अगर वहीं फोटो ,विडीओ या कोई भी डेटा जो हमने Cloud पे स्टोर करेंगे तो वह किसी भी फोन या लैपटॉप पर ऑनलाइन access कर सकते है।"



तो चलिए अब जानते है कि Edge Computing और Cloud Computing क्या फर्क है बिलकुल आसान भाषा मे-

Edge Computing और Cloud Computing मे क्या अंतर है?


Difference between Edge Computing and Cloud Computing.

  • जब इंटरनेट कि स्पीड स्लो होती है तब भी Edge Computing काम करती है लेकिन Cloud Computing मे सही से काम नहीं करता है।
  • Edge Computing मे सिर्फ जरुरी डेटा को हि cloud पर शेयर किया जाता है।जिसके करन सर्वर पर डेटा का आसानी से Access हो जाती है।
  • Edge Computing मे डेटा को संगठन किया जाता है लेकिन Cloud Computing मे डेटा को स्टोर किया जाता है।
  • Edge Computing मे डेटा कि processing फ़ास्ट होती है जबकि Cloud Computing मे धीरे होती है।


Conclusion


मेरे प्यारे दोस्तों आज आपने इस ब्लॉग या आर्टिकल के माध्यम से जाना कि Edge Computing क्या होता है? Edge Computing कैसे काम करता है और यह cloud computing से कैसे अलग है। मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी बेहद पसंद आया होगा। अगर आपको यह जानकारी informative लगी होगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर दे और अगर आपके पास कोई सुझाव है तो कमेंट करके आप हमें बता सकते है।

धन्यवाद।।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ