Headbar

क्लाउड स्टोरेज क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

 क्या आप जानते हैं क्लोउड स्टोरेज क्या है? दोस्तों आजकल मोबाइल हो या कोई कंप्यूटर हर जगह यही चर्चा है कि क्लोउड क्या है? यानी क्लोउड स्टोरेज की चर्चा हर जगह सुन रहे होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि "क्लोउड स्टोरेज क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करें?" अगर नहीं तो आप हमारे साथ बने रहे।आज आप क्लोउड स्टोरेज के बारे में सब कुछ जान जाएंगे।

मेरे प्यारे दोस्तो आप सब के दिमाग यह प्रश्न जरूर आता होगा कि आखिर जो हमारा डेटा होता है वो आखिर स्टोर कहा होता है यानी जो हमारा कंप्यूटर होता है वो अपना डेटा कहा रखते हैं या कंप्यूटर डाटा स्टोरेज क्या होता है। लेकिन हम इस लेख में जानेगे की क्लोउड स्टोरेज क्या है इन हिंदी। तो चलिए जानते हैं।


क्लोउड स्टोरेज क्या है?

क्लोउड स्टोरेज
कंप्यूटर,मोबाइल या फिर पेन ड्राइव इत्यादि क्यों ना हो हम जो डाटा स्टोर करते है वो हमारा डेटा स्टोर करने का डिजिटल माध्यम है लेकिन क्लोउड स्टोरेज वर्चुअल माध्यम है। क्लोउड स्टोरेज में हमारा डेटा की दूसरे सर्वर कंपनी के पास होता है। जिसे हम किसी भी माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। 

क्लोउड स्टोरेज कंप्यूटर या फोन के लोकल ड्राइव में नहीं होता है। इसमें हमारे फोन या कंप्यूटर का डेटा किसी दूसरे कंपनी के सर्वर पर स्टोर होता है। और हम इस डेटा को कई माध्यमो से एक्सेस कर सकते हैं। और जो हम डेटा सर्वर पर रखते हैं इसका मैनेजमेंट होस्टिंग कंपनी के पास होता है। 

अगर हम अपना डेटा क्लोउड स्टोरेज पर रखना चाहते है तो सबसे पहले हमें किसी एप्लीकेशन का सहारा लेना पडेगा। क्लोउड स्टोरेज में डाटा स्टोर करने के लिए जो जगह है यानी स्पेस अलग अलग कंपनियों की द्वार प्रादन की जाती है।


क्लोउड स्टोरेज का इस्तेमाल कैसे करें?

जिस तरह आप अपने कंप्यूटर या फोन में डाटा स्टोर करते है जिसमें आपको अपने डेटा को एक्सेस करने के लिए किसी एप्लीकेशन की जरुरत नहीं पड़ती है लेकिन क्लोउड स्टोरेज में आपको डेटा स्टोर करने के लिए एक खास तरह का एप्लीकेशन की जरुरत पड़ेगी। यानी की आपको डेटा स्टोर और एक्सेस दोनों के लिए एप्लीकेशन की जरुरत पड़ेगी।

अगर आप क्लोउड स्टोरेज पे अपना डेटा स्टोर करना चाहते है तो आपके फोन,लैपटॉप,कंप्यूटर या कोई अन्य डिवाइस जिसका डेटा आप स्टोर करना चाहते है वो सबसे पहले ऑनलाइन होनी चाहिए यानी की आपके पास इंटरनेट का एक्सेस हो।

जैसे कि अगर आपको अपना ईमेल खोलना है तो आप अपना आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करते है ठीक इसी तरह अगर आप अपना डेटा क्लोउड स्टोरेज पे स्टोर करना चाहते है तो आपको आईडी और पासवर्ड की जरुरत पड़ेगी।

कुछ क्लोउड स्टोरेज की सेवा देने वाली जैसे कि गूगल ड्राइव(Google Drive) ,वनड्राइव (onedrive), ड्रापबॉक्स(DropBox), आइक्लोउड और अमज़ोन क्लोउड है जो बहुत ही फेमस के साथ साथ भरिसेमन्द भी है।

अगर आपके पास एंड्राइड फोन हैं तो उसमें पहले से ही गूगल ड्राइव integrated होता है जिसमें आपको किसी दूसरे एप्लीकेशन की जरुरत नहीं पड़ेगी। और अगर आपके पास विन्दोज फोन है तो उसमें वन ड्राइव और अगर आपके पास एप्पल डिवाइस है तो इसमें आइक्लोउड सेवा पहले से मौजूद रहता है।

इन सभी सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको ईमेल आईडी बनाना पडेगा। इसके बाद आप क्लोउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं यानी तब आप मोबाइल या कंप्यूटर में मौजूद फाइल या फोल्डर को क्लोउड स्टोरेज पे स्टोर कर सकते हैं।


तो दोस्तों आपने जाना की क्लोउड स्टोरेज क्या है या क्लोउड स्टोरेज क्या होता है इन हिंदी लेकिन और साथ ही साथ जाना की क्लोउड स्टोरेज का इस्तेमाल कैसे करें? लेकिन अब आपके दिमाग में यह प्रश्न आ रहा होगा कि गूगल ड्राइव क्या होता है? आईक्लोउड क्या होता है? ड्रापबॉक्स क्या होता है? आमज़ोन क्लोउड क्या होता है? तो चलिए दोस्तों इन सभी को एक एक कर जानते हैं।


गूगल ड्राइव:  जिस तरह इसके नाम में ही गूगल लगा हुआ है तो इसका मतलब यह गूगल का ही क्लोउड स्टोरेज सेवा है। अगर आपकी पास एंड्राइड फोन हैं तो उसमें पहले से ही गूगल ड्राइव होगा।  यानी की सभी एंड्राइड फोन में गूगल ड्राइव पहले से ही integrated होता है।

अगर आपको गूगल ड्राइव में login करना है तो आप अपने जीमेल अकाउंट से अपने आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन कर सकते हैं और क्लोउड स्टोरेज का आनंद उठा सकते हैं।

गूगल ड्राइव में आप अपने फोटोज, विडीओ और म्यूजिक सहित अन्य फाइल या फोल्डर का बैकअप ले सकते हैं। जब आप अपने फोन में मोजूद फाइल या फोल्डर को शेयर करते है तो आपको गूगल ड्राइव का विकल्प दिखाई देता है यही विकल्प को चुन कर आप अपने डेटा को गूगल ड्राइव पर स्टोर कर सकते हैं।

लेकिन अभी तो हमने जाना की फोन से क्लोउड स्टोरेज यानी की गूगल ड्राइव पर डेटा सेव कैसे करते है लेकिन अब जानते हैं कि विन्दोज पे कैसे करेंगे।

विन्डोज़ पे भी हम गूगल ड्राइव का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल से गूगल ड्राइव अपने वीन्डोज के लिए डाउनलोड करके इसे इन्स्ताल कर ले। जिसके बाद अपने जीमेल आईडी से इसे लॉगिन कर ले और क्लोउड स्टोरेज का आनन्द् उठाये।


वनड्राइव: यह क्लोउड स्टोरेज सेवा माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से है। यह सेवा विंडोज़ फोन में पहले से मौजूद होती है और इसमें आप 10 GB तक का डेटा मुफ्त में स्टोर कर सकते हैं।अगर इस्का सेवा आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में लेना चाहते है तो आपको यह डाउनलोड करना होगा। उसके बाद इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको MSN अकाउंट खोलना पड़ेगा जिसके बाद आप इसका इस्तेमाल कफ सकते हैं।

अगर आप फोन से क्लोउड स्टोरेज में डाटा को स्टोर करना चाहते है तो आपको शेयर की विकल्प पर जाकर वनड्राइव का चुनाव करना पडेगा जिसके वजह से आप वनड्राइव क्लोउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।


ड्रापबॉक्स: यह एक ऐसी सेवा है जिसका इस्तेमाल आप चाहे तो एंड्राइड ,विंडोज़, डेस्कटॉप, या किसी भी डिवाइस में कर सकते हैं। यानी की यह थर्ड पार्टी एप्लीकेशन है।और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह फ्री है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको ड्राप बॉक्स पर आईडी बनाना पडेगा। यह सेवा HTC सहित कई मोबाइल फ़ोन में पहले से भी होता है।

अमज़ोन क्लोउड ड्राइव: जिस तरह ड्राप बॉक्स एक थर्ड पार्टी क्लोउड स्टोरेज सेवा है ठीक उसी तरह अमज़ोन क्लोउड स्टोरेज भी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर है। इसलिए आपको अमज़ोन क्लोउड ड्राइव अलग से डाउनलोड करना पड़ेगा। अमज़ोन क्लोउड ड्राइव का इसत्माल करने के लिए आपको सबसे पहले अमज़ोन पर अपना अकाउंट बनाना पडेगा।


कुछ महत्व्पुर्ण सवालो के जवाब्-

क्लोउड स्टोरेज कौन कौन से है?

क्लोउड स्टोरेज तो कई तरह के है लेकिन निम्नलिखित कुछ प्रचलित है-

- गूगल ड्राइव 

- वनड्राइव 

- आईक्लोउड

- अमज़ोन क्लोउड ड्राइव

- ड्रापबॉक्स 

- जिओ क्लोउड


जिओ क्लोउड क्या है हिंदी में।

जिओ क्लोउड एक तरह का क्लोउड स्टोरेज है जिसमें आप अपना किसी भी तरह का डेटा जैसे कि फोटोज, विडीओ, म्यूजिक, या कोई फाइल या फोल्डर आप स्टोर कर सकते हैं और इंटरनेट के माध्यम से उस डेटा को एक्सेस कर सकते हैं। यह एक प्रकार का वर्चुअल स्टोरेज होता है।

Heytap Cloud क्या है?

यह एक प्रकार का क्लोउड स्टोरेज स्पेस है जिसमें आप अपने डेटा यानी की मैसेज, फोटो,वीडियोस, म्यूजिक,कॉन्टेक्ट्स,नोट्स,ब्रोउसेर् bookmarks, calender, और जो भी आपका पर्सनल डेटा है आप Hey tap Cloud पर स्टोर कर सकते है।

Oppo cloud अब बदल कर Heytap Cloud हो गया है। जो अपने उपयोगकरता को सुरक्षित और विश्वसनीय स्टोरेज स्पेस प्रदान कर रहे हैं।

                   ----------------------------------------

मेरे प्यारे दोस्तों आज के इस लेख यानी की "क्लोउड स्टोरेज क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करें?" के बारे में लगभग सारि जानकारी ली है। जैसे कि क्लोउड स्टोरेज क्या है? क्लोउड स्टोरेज का इस्तेमाल कैसे करें? क्लोउड स्टोरेज कितने प्रकार के होते हैं? और साथ ही साथ कुछ जरूरी सवालो के जवाब भी जानने की कोशिश की है। तो मुजगे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी बहुत ही पसंद आइ होगी। अगर आपको मेरा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर दे।

धन्यवद।।।।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ